Advocate *एडवोकेट*

*वकील कभी रिश्वत नहीं लेता* क्योंकि वो मेहनत करता है और केवल मेहनत की खाता है, ठीक एक मजदूर की तरह अपना मेहनताना आप से लेता है।

*वकील कभी झूँठ नहीं बोलता* केवल आपके द्वारा बोले गये सच या झूँठ को आपकी तरफ से अदालत के समक्ष रखता है, ये आपका फर्ज़ है कि आप अपने वकील से सच बोलें और आपके द्वारा किये गये अपराध को सच्चाई से अदालत के सामने रखने के लिए कहें।

*वकील कभी अन्याय नहीं करता*
न्याय या अन्याय जज के हाथ में है।

*वकील बेईमानी नहीं करता* क्योंकि वो अपने मुवक्किल से पैसा लेकर हर स्थिति में उसका केस लड़ता है तथा उसकी लड़ाई को अपने सम्मान की लड़ाई समझता है।

*विश्वसनीय दोस्त*
सच्चा साथी होता है वकील जिस पर आप अपनी सारी समस्यायें डालकर निश्चिंत हो जाते हैं और वो आपको न सिर्फ समाधान देता है बल्कि एक सच्चे दोस्त की तरह तसल्ली भी देता है।

*सच्चा देश भक्त होता है* वकील जो देश के लिए सदा से लड़ता आया है चाहे स्वतंत्रता संग्राम हो या आज की लड़ाई, अन्याय के प्रति कलम की जागरूकता हो या देश के लिए हथियार उठाने की बारी हो या भेदभाव से दूर अपने बड़े समूह के द्वारा एकता की मिसाल पेश करना हो अधिवक्ता का कोई जवाब नहीं।

*Black money वकील के पास नहीं होता*
क्योंकि वो एक मजदूर की तरह मेहनत करता है कभी बड़े केस को लड़ने में मुवक्किल से ज्यादा फीस मिल गई तो कभी महीनों कोई मुकदमा ही नहीं मिला ऐसे में उसे व परिवार को उसी धन पर महीनों निर्भर रहना है ऐसे में उसका जमा किया धन केवल *white money* है।

*वकील और tax*
वकील के लिए पेन्शन व्यवस्था न होने के कारण परिवार व भविष्य के लिए बचत करना आवश्यक है ऐसे में एक वकील की बड़ी बचत या जमा रुपये को black money कहा जाना गलत है तथा tax के दायरे से दूर रखा जाना आवश्यक है।

*सच्चा विद्वान*
वकील जो न्याय के लिए अपनी विद्वता का इस्तेमाल करता है कोरी बहस नहीं करता और उसको कम आंकने वाले की अपनी विद्वता से धज्जियां उड़ाने की भी क्षमता रखता है। एक कानून का पालन करने वाला, ईमानदार, स्पष्ट, सत्यवक्ता, न्यायप्रिय, मेहनती, जागरूक, विश्वसनीय दोस्त, सच्चा देश भक्त और महा विद्वान होता है वकील।

*RAKESH CHAUHAN* *(LL.M.)*

About the author

Advocateji.Com publishes problems of public & provides free advice in 24 hours on its web-site at New Delhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *